सोमवार, अक्तूबर 18, 2010

एवि‍एशन इंडस्‍ट्री और करि‍यर के ऑप्‍शंस

एवि‍एशन इंडस्‍ट्री के क्षेत्र में आज करि‍यर के कई ऑप्‍शंस खुले हैं। युवाओं के पसंदीदा क्षेत्रों में एवि‍एशन इंडस्‍ट्री बहुत लोकप्रि‍य वि‍कल्‍प माना जाता है। लड़कों में जहाँ एरोनॉटि‍कल इंजीनि‍यर बनने की चाह रहती है वहीं लड़कि‍यों में एयर होस्‍टेज बनने का क्रेज कायम है। लेकि‍न इन दोनों के अलावा भी एविएशन इंडस्ट्री में कई ऐसे अन्‍य सेक्टर्स भी हैं जि‍नमें आप करि‍यर की राह ढूँढ सकते हैं। एयरोनॉटिकल इंजीनियर्स : हवाई बेड़ों के रख-रखाव और मरम्मत हेतु एयरोनॉटिकल इंजीनियर्स की नियुक्ति करना इन एयरलाइंस की मजबूरी है। बीई, बीटेक डिग्री धारक इन इंजीनियरों को अनुभव और काबिलियत के आधार पर मोटा वेतन दिया जाता है। एयर होस्टेज : हवाई यात्रा को सुखद, अरामदायक और तनावरहित बनाने के लिए खूबसूरत और अपने कार्य में दक्ष युवतियों को एयरहोस्टेज के रूप में ये एयरलाइंस कंपनियां नियुक्त करती हैं। प्रायः ग्रेजुएट और हॉस्पीटेलिटी इंडस्ट्री से संबंधित ट्रेनिंग प्राप्त युवतियों को इसके लिए चुना जाता है।

कस्टमर केयर : आज के दौर में ग्राहकों की संतुष्टि का प्रत्येक कारोबारी कंपनी के लिए अतिरिक्त महत्व है। यही कारण है कि कस्टमर फ्रेंडली होने के अलावा ग्राहकों की असुविधाओं को न्यूनतम करते हुए आरामदायक हवाई यात्रा सुनिश्चित करने के क्रम में इन कस्टमर सपोर्ट एवजीन्यूटिव को बड़े पैमाने पर प्रत्येक एयरलाइंस द्वारा नियुक्त किया जाता है।

टिकट रिजर्वेशन : प्रत्येक बड़े शहर और एयरपोर्ट पर इंटरनेट टेलीकॉलिंग अथवा डायरेक्ट सेलिंग हेतु इन एयरलाइंसों द्वारा एयर टिकटों को बिक्री हेतु काउंटर बनाए जाते हैं इनमें ग्रेजुएट युवाओं को प्राथमिकता दी जाती है।

पायलट : निस्संदेह एयर सेवा में यात्रियों को गंतव्य तक सही सलामत पहुंचाने का सबसे बड़ा दायित्व पायलट के कंधों पर होता है। इसलिए ट्रेंड और उड़ान का खासा अनुभव रखने वाले पायलेटों को ये एयरलाइंस आकर्षक वेतन पैकेज पर नियुक्त करती है। इनके अलावा एकाउंट्स, एडमिनिस्ट्रेशन, फ्लाइट स्वीवर्ड, मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशंस, कैटरिंग तथा टैक्नीकल विभागों के लिए बड़ी संख्या में टेण्ड युवाओं को एयर लाइंस कंपनियों द्वारा नियुक्त किया जाता है। एविएशन इंडस्ट्री में काम करने का एक बड़ा फायदा मुफ्त में देश-विदेश की सैर, फाइव स्टार होटलों में रहने का मौका तथा विश्व की नामी हस्ति‍यों से मिलने के अवसर के रूप में भी इन कर्मियों को बोनस के रूप में मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें